इस मरीज को निकला इतना बड़ा ट्यूमर,डोक्टेरों के उड़ गए होश

on

डॉक्टरों कि माने तो गिनीज बुक में अभी तक 5.5 किलो के किडनी ट्यूमर का रिकॉर्ड दर्ज है। आरएमएल प्रबंधन ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज कराने के लिए पूरी जानकारी भेज दी है। वहीं गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की ओर से अन्य जानकारियां जुटाने के लिए 12 सप्ताह का समय मांगा गया है।

Image result for बड़ा ट्यूमर

ट्यूमर निकालने के बाद डॉक्टरो की टीम ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड जांचा तो उसमें सबसे बड़े ट्यूमर का साइज 5.5 किलोग्राम निकला। उक्त किडनी ट्यूमर पिछले साल मुंबई म्यूनिसिपल अस्पताल में निकाला था। अभी तक 6.48 किलो से बड़ा ट्यूमर होने की जानकारी नहीं मिली है।

इतना था इसका वज़न
ऑपरेशन कर रहे डॉक्टरों की माने तो 13 दिसंबर को यह ऑपरेशन किया गया। ऑपरेशन के दौरान रिपोर्ट में ट्यूमर जितना बड़ा दिख रहा था, उससे कही बड़ा निकला। ऑपरेशन टेबल पर डॉक्टरों की टीम भी ट्यूमर का साइज देखकर हैरान रह गई। ट्यूमर का वजन 6.48 किलोग्राम था। ऑपरेशन के बाद मरीज की हालत स्थिर है। मरीज को तीन से चार दिन में अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी।

Image result for बड़ा ट्यूमर

राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल में 10 से ज्यादा डॉक्टरों की टीम ने 4 घंटे तक चले ऑपरेशन के बाद 6.48 किलोग्राम का किडनी ट्यूमर निकालने में सफलता हासिल की है। ऑपरेशन के बाद बरेली के मरीज (50) की हालत स्थिर है। डॉक्टरों का कहना है कि गिनीज बुक में अभी तक 5.5 किलो के किडनी ट्यूमर का रिकॉर्ड दर्ज है। आरएमएल प्रबंधन ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज कराने के लिए पूरी जानकारी भेज दी है। वहीं गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की ओर से अन्य जानकारियां जुटाने के लिए 12 सप्ताह का समय मांगा गया है।

Image result for बड़ा ट्यूमर

आरएमएल अस्पताल के यूरोलॉजी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. उमेश शर्मा के मुताबिक, दो महीने पहले बरेली निवासी बाएं एबडोमेन में दर्द की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंचे थे। विभिन्न स्तर पर जांच के बाद मरीज की एमआरआई की गई। एमआरआई रिपोर्ट के आधार पर जानकारी मिली कि किडनी के आसपास ट्यूमर है। ट्यूमर का साइज बड़ा होने के चलते जल्दी से ऑपरेशन करने का फैसला लिया गया।

डॉ. उमेश के मुताबिक, ट्यूमर निकालने के बाद उनकी टीम ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड जांचा तो उसमें सबसे बड़े ट्यूमर का साइज 5.5 किलोग्राम निकला। उक्त किडनी ट्यूमर पिछले साल मुंबई म्यूनिसिपल अस्पताल के डॉक्टर अजीत सांवत और उनकी टीम ने निकाला था। अभी तक 6.48 किलो से बड़ा ट्यूमर होने की जानकारी नहीं मिली है।

Image result for बड़ा ट्यूमर

आपको बता दें कि पिछले बृहस्पतिवार 13 दिसंबर को उसका ऑपरेशन किया गया। ऑपरेशन के दौरान रिपोर्ट में ट्यूमर जितना बड़ा दिख रहा था, उससे कही बड़ा निकला। ऑपरेशन टेबल पर डॉक्टरों की टीम भी ट्यूमर का साइज देखकर हैरान रह गई। डॉ. उमेश शर्मा के मुताबिक, ट्यूमर का वजन 6.48 किलोग्राम था। ऑपरेशन के बाद मरीज की हालत स्थिर है। मरीज को तीन से चार दिन में अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी।

Related Content