अब पलभर में आप बन सकते हैं बहुत ही खुबसूरत

लोग खुबसूरत दिखने क लिए क्या क्या नहीं करते हैं. यहां तक कि पार्लरों में हज़ारों रूपए बर्बाद कर देते है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि लोग खूबसूरती के लिए बहुत खर्चा कर देते हैं और स्किन कुछ दिनों तक अच्छी रहती है और उसके बाद फिर से वही  हाल ह जाता है जैसी पहले रहती है. लेकिन हर बार पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं आपको. आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे आप स्वस्थ भी रहेंगे और आपकी स्किन भी ग्लोइंग बनी रहेगी.  

* योग: योग करने से हमारी त्वचा पर ग्लो तो आएगा ही, इसी के साथ ही हमारे शरीर के लिए भी यह काफी फायदेमंद होता है.

* वॉकिंग: कोशिश करें कि आप या तो सुबह के समय या फिर शाम को सूरज ढलने के बाद ही सैर पर निकलें. ऐसा करने से आपकी त्वचा को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है.

 

* पानी का सेवन: पानी पीने से हमारा शरीर कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पाता है, यह हमारे शरीर को हाइड्रेटेड करता है. पानी का सेवन करने से शरीर में होने वाले विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं.

* सफाई रखें: अगर आपको भी सुंदर और ग्लोइंग त्वचा चाहिए तो इसके लिए आप अपने चेहरे पर धूल और मिट्टी को बिल्कुल जमा ना होने दें. 2 से 3 घंटों में एक बार अपना चेहरा जरूर ही धोएं.

* पौष्टिक आहार: चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आपकी डाइट भी अच्छी होनी चाहिए. इसके लिए ज्यादा मसालेदार भोजन और ऑयली खाने को आपको त्यागना होगा.

 कुछ नुस्खें ये भी-

चेहरे के बालों का ख्याल रखें  

चेहरे के क्लीन लुक के लिए आई ब्रो समेत होंठ के उपर उग आए बालों को लगातार ट्रिम और वैक्स कराते रहें। अगर खुद से संभव नहीं है तो प्रोफेशनल से कराएं। चेहरे पर उग आए बाल चेहरे को अनाकर्षक बनाते हैं। 

मॉइश्चराइजर

अगर आपके चेहरे की त्वचा शुष्क है तो आपको रोजाना मॉइश्चराइजर की जरुरत है। ड्राई स्किन वाले हमेशा सौम्य यानि वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें इससे आपके चेहरे की त्वचा में नमी हमेशा कायम रहेगी और ग्लो भी आएगा। 

खूब सारा पानी पिएं 

शरीर के साथ-साथ पानी चेहरे की त्वचा को भी हाइड्रेट रखती है। पानी पीने से शरीर और त्वचा से हानिकारक टॉक्सिन और तेल पसीने से बाहर निकल जाता है और आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है। दिन भर में कम से कम दस ग्लास पानी पिएं। 

Image result for चेहरे को सूर्य की किरणों से बचाएं

चेहरे को सूर्य की किरणों से बचाएं

चेहरे की त्वचा के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणें हैं। इससे चेहरे पर मुंहासे, पिंपल्स, झुर्रियां, आंखों के नीचे काला घेरा और एजिंग लाइंस बन आते हैं। धूप में कम निकलें, अगर निकलना जरुरी है तो सनस्क्रीन (SPF 30) लोशन या क्रीम लगाकर जाएं। 

चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए हर्बल टिप्स (Herbal Tips for Glowing Face)

  • चेहरे पर हर रोज चंदन पाउडर, गुलाब जल व हल्दी को मिलाकर इनका लेप लगाएं। यह लेप चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है।
  • एलोवेरा के पत्तों की ऊपरी परत निकालकर उसके गूदे को चेहरे पर मलने से धीरे-धीरे दाग-धब्बे कम होने लगते हैं।
  • त्वचा पर शहद लगाने से त्वचा के दाग-धब्बे कम पड़ने के साथ-साथ त्वचा का रूखापन भी दूर होता है।
  • मौसमी फलों जैसे केला, संतरा, पपीता, आम आदि का गूदा अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।
  • टमाटर का रस निकालकर उसमें थोड़ा शहद मिलाकर हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें। नियमित रुप से यह नुस्खा अपनाने पर चेहरा चमकने लगेगा।
Related Content
1
Send Your Whatsapp Group Link
Powered by