Home समाचार दूध के साथ भूलकर भी ना खाए ये चीजे

दूध के साथ भूलकर भी ना खाए ये चीजे

आमतौर पर लोग बैलेंस्‍ड डाइट की तो बात करते हैं लेकिन किसके साथ क्‍या खाना है इसका ज़रा भी ध्‍यान नहीं रखते. फल, दही, दूध, सलाद, दालें और मीट हेल्‍दी फूड तो हैं लेकिन पोषण तभी मिलता है जब आप इन्‍हें सही कॉम्बिनेशन के साथ खाएंगे. दरअल, हम एक साथ कई पौष‍टिक चीजें खाते हैं लेकिन कुछ चीजों को एक साथ खाने से आपके शरीर को फायदे के बजाए नुकसान पहुंचता है. जहां एक ओर दूध हमारे स्वास्थ के लिए अमृत की तरह काम करता है, तो वहीं दूसरी ओर इसका सेवन किसी दूसरी चीजों के साथ करने से ये हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक भी साबित होता सकता है. आज हम उसी के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपकी सेहत को कोई नुकसान ना हो.

Related image

आयुर्वेद में सही कॉम्बिनेशन वाले खाने पर जोर दिया जाता है. आयुर्वेद के मुताब‍िक अलग-अलग नेचर की चीजों को एक साथ नहीं खाना चाहिए. यानी कि जिनका तापमान बहुत ठंडा या गर्म, स्‍वाद मीठा और नमकीन, गुण हल्‍का और भारी और तसीर ठंडी और गर्म अलग-अलग हो, उन्‍हें एक साथ नहीं लेना चाहिए. यहां पर हम आपको खाने-पीने की कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍हें एक साथ खाने की मनाही है:

इन चीजों का ना करें उपयोग:

  • नींबू: नींबू या कोई भी खट्टी चीजों का सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए, क्योंकि खट्टी चीजों में पाए जानें वाले लेक्टोज दूध को फाड़ने का काम करते हैं, जिससे पेट में गैस ,उल्टी जैसी समस्या पनपने लगती है.
  • नमकीन चीजों का उपयोग: दूध के साथ नमक वाली चीजों का उपयोग करने से दूध में पाए जाने वाले प्रोटीन नमक की उपस्थिति से जम जाते है. जिससे इसके न्यूट्रीएंट्स में कमी आ जाती है.
Image result for दूध के साथ मछली:
  • दूध के साथ मछली: दूध की तासीर ठंडी होती है, जबकि मछली की गर्म और दोनों का सेवन एक साथ करने से गैस, एलर्जी के साथ त्वचा संबंधी समस्याएं पैदा होने लगती है.
  • प्याज का सेवन: प्याज के साथ दूध का सेवन कतई ना करें. इन दोनों के मिलने से शरीर में दाद खाज खुजली के अलावा इन्फेक्शन की समस्या बढ़ने लगती है. उसके अलावा स्किन की समस्या भी पैदा होने लगती है.
Image result for उड़द की दाल:
  • उड़द की दाल: इन दोनों को पचाने में काफी समय लगता है और एक ही साथ दोनों के एक ही समय में सेवन करने से ये पेट में गैस की मात्रा को बढ़ा देते हैं, जिससे पेट दर्द संबंधी समस्याएं पनपने लगती है.