Home समाचार आखिर क्यूं होता है हवाई जहांज का रंग सफ़ेद

आखिर क्यूं होता है हवाई जहांज का रंग सफ़ेद

क्या आपके मन में कभी ये सवाल आया है कि अधिकतर हवाई जहाजों का रंग सफेद क्यों होता है..? अगर ऐसा है तो क्या आपको इस सवाल का जवाब मिला..? हमे मालूम है कि बहुत से लोगों के मन में ये सवाला तो आया होगा लेकिन इसका जवाब नहीं मिला होगा। तो चलिए आज आपको इसका जवाब दे देते हैं। वैसे बात जब यात्रा करने की हो तो आपके पास आमतौर पर कितने विकल्प होते हैं..? जैसा कि सभी जानते हैं कि हमारे पास तीन माध्यम होते हैं। पहला बस से सफर करने का, दूसरा ट्रेन की यात्रा का हैं और तीसरा हवाई जहाज से सफर का लुफ्त उठा सकते हैं। देखा जाए तो इन तीनो विकल्पों में से हवाई जहाज से सफर सबसे ज्यादा आरामदायक और मजेदार साबित होता हैं।

Related image

हवाई सफर की खास बात ये होती हैं कि ये कुछ ही समय में लंबी से लंबी दूरी भी तय कर लेता हैं। यही वजह हैं कि जब हमें कहीं जल्दी से पहुंचना होता हैं तो हम हवाई यात्रा को ही चुनते हैं। वैसे एक जमाना हुआ करता था जब सिर्फ अमिर घराने के लोग ही हवाई यात्रा का लुफ्त उठा पाते थे।हालांकि अब सस्ती एयरप्लेन टिकट हो जाने की वजह से मध्यवर्गीय परिवार के लोग भी हवाई यात्रा का आनंद उठा लेते हैं। अगर आपने हवाई यात्रा की हो तो आपने जरूर देखा होगा कि उन सभी में एक कॉमन चीज जरूर नोटिस करने लायक होती है। और वो है हवाई जहाज का रंग…

Related image

जी हां, हवाई यात्रा में इस्तेमाल होने वाले अधिकतर हवाईजहाज सफेद रंग के होते हैं। आप जहां भी नजर घुमा ले ज्यादातर आपको सफेद रंग के हवाई जहाज ही देखने को मिलेंगे। ऐसे में क्या आप ने कभी सोचा हैं कि इनका रंग आखिर सफेद ही क्यों होता हैं? हमें पूरा यकीन हैं कि आप में से कई लोग इस बात के पीछे की वजह नहीं जानते होंगे। इसलिए आज हम आपको हवाई जहाज के सफेद रंग होने का कारण विस्तार से बताने जा रहे हैं। दोस्तों दरअसल, हवाई जहाज के सफेद रंग का होने के पीछे भी एक साइंटिफिक कारण छिपा हुआ हैं। दरअसल सफेद रंग उर्जा का कुचलक होता हैं।

Image result for हवाई जहाज

तो अब तो आप जान गए न कि हवाई जहाज का रंग सफेद क्यों रखा जाता है। आपके लिए ये काफी मजेदार जानकारी होगी, है न..? अगर आपको ये जानकारी रोचक लगी हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों संग भी जरूर शेयर करें। ताकि वे लोग भी इस जानकारी को प्राप्त कर अपना नॉलेज बड़ा सकें, और अगर आपके पास भी ऐसी कोई रोचक जानकारी हो तो उसे कमेन्ट सेक्शन में जरूर शेयर करें।

Related image
  • हवाज जहाज की पुताई में तीन लाख से भी ज्यादा खर्च आता अहइ जिस वजह से भी कम्पनी सफ़ेद रंग ही रखती है.
  • सफ़ेद रंग जहाज में आने वाली खराबी को आसनी से दिखा देता है जैसे तेल का रिसना.
  • हवाई जहाज का सफ़ेद रंग हवाई जहाज को ठंडा रखता है क्योंकि सफेद रंग दूसरे रंगो की तुलना में कम गर्मी पैदा करता है.
  • सफ़ेद रंग काफी हल्का होता है अन्य रंगो की तुलना में इसी वजह से प्लेन में सफ़ेद रंग किया जाता है.
  • सफ़ेद रंग होने की वजह से जब कम्पनी प्लेन बेचती है तो उसका नाम बदलना आसान होता है.
  • सफ़ेद रंग धुप की वजह से हल्का भी नहीं होता है.