वेसिलिन का ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए हो सकता है, जानलेवा

on

सर्दियों के मौसम में वेसलीन का इस्तेमाल अधिकतर लोग करते है। आंकड़े के मुताबिक पैरो में लोग ज्यादा वेसलीन लगाते है और  वेसलीन की वजह से हमारे पैरों में सॉफ्टनेस आ जाती है. सिर्फ पैर ही नहीं हम हमारे चेहरे के लिए भी वेसलिने लगाते  हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इसी तरह अगर इसका ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो ऐसे में यही पेट्रोलियम जैली हमें कई बीमारियों का सामना करने पर मजबूर कर सकती है. इसके कई नुकसान भी होते हैं जानिए क्या हो सकता है इसका नतीजा। 

* फेफड़ों की सूजन: इनमे कई खतरनाक कैमिकल्स से बने होते हैं, जिससे कैंसर होने का खतरा बना रहता है. इतना ही नहीं अगर आप इसे सूंघती हैं, तो भी यह आपके फेफड़ों में सूजन पैदा कर सकता है.

* टिशू में जमा हो जाना: वेसिलीन में हाइड्रोकार्बन होता है, जो कि फैट टिशू में जमा हो जाता है. जैसा कि आप जानते हैं कि वेसिलीन को हमारी त्वचा अवशोषित नहीं कर पाती है, जिससे सांस लेने या खाना खाते समय यह हमारे शरीर के अंदर चला जाता है.  

Image result for टिशू में जमा हो जाना:


 * कोलाजन का टूटना: पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को पोषण मिलता है, जो कि आपकी त्वचा में होने वाले कोलाजन को टोड़ सकता है, जिससे आपके चेहरे में जल्दी झुर्रियां पैदा हो सकती हैं.


* असंतुलन हार्मोन: वेसिलीन हार्मोन को गड़बड़ करती है, यह कुछ गंभीर स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को भी पैदा करती है, जैसे-बाझपन, एलर्जी या फिर मासिक धर्म के दौरान होने वाली किसी भी तरह की समस्या.  

Related Content